दशहरा 23 या 24 कब मनाया जाएगा, सही डेट और रावण दहन

Wedding Kalakar India

Wedding Ideas That's Inspire you 

इस बार दशहरा 23 या 24 कब मनाया जाएगा, यहां जान लीजिए सही डेट और रावण दहन का समय

दशहरा, जिसे विजयदशमी के रूप में भी जाना जाता है, भारतीय उपमहाद्वीप के एक महत्वपूर्ण हिन्दू त्योहारों में से एक है। यह पर्व नवरात्रि के अंत के बाद मनाया जाता है और देवी दुर्गा की विजय, भगवान राम के द्वारका जवान और रावण के पुतले का दहन करने के रूप में मनाया जाता है। इस बार, दशहरा के त्योहार की तारीख को लेकर कुछ कंफ्यूजन हो रहा है, क्योंकि कुछ लोग 23 अक्टूबर को मनाने की बात कर रहे हैं, जबकि अन्य 24 अक्टूबर को।

विजयादशमी 2023: सही तारीख और रावण दहन का समय

दशहरा

विजयदशमी कब है:
पंचांग के अनुसार, इस साल विजयदशमी का पर्व 24 अक्टूबर 2023 को मनाया जाएगा। यह पर्व अश्विन माह की शुक्ल पक्ष तिथि की शुरूआत 23 अक्टूबर 2023 को शाम 5 बजकर 44 मिनट से 24 अक्टूबर 2023 को दोपहर 3 बजकर 14 मिनट तक रहेगा।

रावण दहन का शुभ मुहूर्त:
रावण दहन, जो इस त्योहार का महत्वपूर्ण हिस्सा है, प्रदोष काल में किया जाता है। इस साल, 24 अक्टूबर को दशहरे का मुहूर्त 5 बजकर 43 मिनट से अगले ढ़ाई घंटे तक रहेगा।

क्यों मनाते हैं दशहरा:
दशहरा का महत्वपूर्ण इतिहास है। इसे विजयदशमी के नाम से भी जाना जाता है, जिसका अर्थ होता है “विजय का दिन”। इस दिन मां दुर्गा ने महिषासुर नामक राक्षस का वध किया था, जो ब्रह्माण्ड की शक्ति के प्रतीक रूप में प्रकट होती हैं। इसके अलावा, भगवान राम ने अपनी पत्नी सीता को रावण के प्रबल राक्षसी शक्ति से मुक्त करने के लिए लंका के रावण का वध किया था।

इसे दशहरा के रूप में मनाया जाता है, जिसे भगवान राम की विजय और दुर्गा मां की शक्ति की प्रतीक्षा करने के रूप में मनाया जाता है। दशमी के दिन बुराई पर अच्छाई की जीत का प्रतीक है, और यह हमें सद्गुणों की प्रशंसा करने का अवसर देता है।

इस दिन, लोग अपने घरों में नए कार्यों की शुरुआत करते हैं, जैसे कि गृह प्रवेश, नामकरण, मुंडन, और कान छेदन, जो मांगलिक कार्य माने जाते हैं। दशहरा का यह पावन दिन लोगों को आपसी सद्भावना, धर्म, और सत्य के मार्ग पर चलने की प्रेरणा देता है।

(Disclamer: इस आर्टिकल में दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है और विजयदशमी की सही तारीख और मुहूर्त के लिए स्थानीय पंचांग की पुष्टि की जरूरत होती है। weddingkalakar.com इसकी पुष्टि नहीं करता है)

इस विजयदशमी, आपके और आपके परिवार के लिए मंगलमय और शुभकामनाएँ! बुराई पर अच्छाई की विजय का यह पावन दिन हम सभी के जीवन में सुख, सफलता और शांति लेकर आए।

Scroll to Top