"Things to Consider While Matching Kundalis"

Things to Consider While Matching Kundalis: कुंडली मिलाने समय किन-किन बातों का ध्यान रखें

विवाह एक पवित्र संबंध होता है जो दो लोगों को एक बांध देता है। भारतीय संस्कृति में कुंडली मिलान का बहुत महत्व होता है, इससे शादी के सफलता और जीवन संगिनियों की संगतता का पता चलता है। कुंडली मिलान करते समय कुछ विशेष बातों का ध्यान रखना चाहिए। आइए, जानते हैं कि किन-किन बातों का ध्यान रखना चाहिए।

"Things to Consider While Matching Kundalis" "कुंडली मिलाने

अष्टकूट गुण मिलान

कुंडली मिलान में सबसे महत्वपूर्ण अष्टकूट गुण मिलान होता है। इसके आधार पर ही दो व्यक्तियों की योग्यता और संगतता का आकलन होता है। अष्टकूट में कुल 36 गुण होते हैं और इनके आधार पर कुंडली मिलान की सिफारिश की जाती है। 18 या उससे अधिक गुण मिलने पर ही शादी की सिफारिश की जाती है।

"Things to Consider While Matching Kundalis" "कुंडली मिलाने

नाड़ी दोष

नाड़ी दोष का ध्यान रखें। यदि किसी दंपत्ति की कुंडली में नाड़ी दोष होता है, तो उसे शादी करने से पहले इसे निवारण करना चाहिए। नाड़ी दोष से वंशानुगत रोगों, संतान संबंधी समस्याओं और दम्पत्य जीवन में असंगतता की समस्या उत्पन्न हो सकती है। इसलिए, शादी से पहले नाड़ी दोष को दूर करने के उपाय करने चाहिए।

"Things to Consider While Matching Kundalis" "कुंडली मिलाने

ग्रहों की स्थिति

कुंडली मिलान के समय ग्रहों की स्थिति का भी ध्यान रखना बेहद जरूरी होता है। ग्रहों की अच्छी स्थिति से जीवन में सुख-संपत्ति, स्वास्थ्य और दम्पत्य जीवन की सफलता का संकेत मिलता है। विपरीत स्थिति में, ग्रहों के उपाय करवाने की सलाह दी जा सकती है।

भकूत दोष

भकूत दोष भी कुंडली मिलान के लिए एक महत्वपूर्ण पहलू है। इसके होते हुए शादी में समस्याएँ उत्पन्न हो सकती हैं। इस दोष को दूर करने के लिए विशेष उपाय किए जा सकते हैं।

"Things to Consider While Matching Kundalis" "कुंडली मिलाने

मांगलिक दोष

मांगलिक दोष एक ऐसा दोष होता है जो दम्पत्य जीवन में कठिनाइयों का कारण बनता है। मांगलिक दोष के प्रभाव को कम करने के लिए विशेष उपाय करवाने की सलाह दी जा सकती है।

"Things to Consider While Matching Kundalis" "कुंडली मिलाने

समाप्ति

कुंडली मिलान एक परंपरागत और वैज्ञानिक प्रक्रिया है जो हमें दो व्यक्तियों की संगतता के बारे में जानकारी प्रदान करती है। इस प्रक्रिया के दौरान कुछ महत्वपूर्ण बातों का ध्यान रखना बेहद आवश्यक होता है, जैसे कि अष्टकूट गुण मिलान, नाड़ी दोष, ग्रहों की स्थिति, भकूत दोष और मांगलिक दोष। इन बातों को समझकर और उचित उपायों के माध्यम से समस्याओं को दूर करके, आप अपने दम्पत्य जीवन को सुखदायक और समृद्ध बना सकते हैं। यह ध्यान देना महत्वपूर्ण है कि कुंडली मिलान एक मार्गदर्शक होता है, इसे अंधविश्वास के रूप में नहीं लेना चाहिए। इसके अलावा, प्रेम, समर्थन, समझ और साझेदारी का महत्व नहीं कम होता है, इन्हें भी ध्यान में रखकर एक सफल दम्पत्य जीवन की शुरुआत करें।

Shubh MahuratAuspicious Hindu Wedding Dates For 2022 Are Here!

Buy Event & Wedding SFXhttp://www.vegaeffects.in